वेब होस्टिंग क्या है – What is Web Hosting in Hindi, होस्टिंग की पूरी जानकारी

वेब होस्टिंग क्या है - What is Web Hosting in Hindi, होस्टिंग की पूरी जानकारी

दोस्तो आज हम जानेंगे की वेब होस्टिंग क्या है (What is Web Hosting in Hindi) Internet की दुनिया बहुत बड़ी है जहा पर करोड़ो की संख्या में वेबसाइट है, और वेबसाइट के लिए Web Hosting का होना बहुत जरुरी है. आप सोच रहे होंगे कैसे? क्यूंकि Domain और Web Hosting साथ में मिलकर एक पूरी वेबसाइट बनाते है. बहुत से ऐसे नए Blogger है जो जिन्होंने अभी-अभी अपना वेबसाइट शुरू किया है और वो जल्दबाजी में wrong hosting खरीद लेते है बिना जाने की कौन सी होस्टिंग उसके लिए अच्छी है और कौन सी ख़राब? उन्हे पता ही नहीं है web hosting kya haiDomain Name क्या है  से लेकर Web Hosting तक सारी चीजों की जानकारी आपको पता होनी चाइए. क्यूंकि ये आपके वेबसाइट के लिए बहुत महवत्पूर्ण है.

Website के लिए Web Hosting खरीदने से पहले आज मै आपको बताऊंगा की web hosting kya hai क्या है, क्यों web hosting खरीदने के लिए आपको जनना है की website और web hosting में सम्बन्ध क्या है? और ये कितने तरह के होते है? ये सारी जानकारी मै आपको है यहाँ पर बताने वाला हूँ.

वेब होस्टिंग क्या है – What is Web Hosting in Hindi

जब भी हम वेबसाइट को बनाते है तब अपने website को हमें Internet पर लाने के लिए Storage की जरुरत होती है जो हमें Web Hosting के द्वारा मिलती है. ये हमारे वेबसाइट की Online Presence इंटरनेट पर दिखती है.

हर वेबसाइट जो चाहता है की उसके वेबसाइट की सारी Data जैसे की Photos , Video Clips , Data Files जैसे चीज ऑनलाइन दूसरे लोगो को दिखे, हमारा ब्लॉग internet पर हमेशा active रहे और accessible रहे. वो चीजों को Internet पर store करने के लिए हम web hosting का इस्तेमाल करते है, जोकि हमारी सारी Data Files को online Store करता है.

वेबसाइट के लिए Web Hosting देने के लिए आज मार्केट में बहुत सारे Hosting Provider जैसे Godaddy, BlueHost, HostRaja, Hostgator etc. जैसे Companies available है. ये हमारे Data को अपने High Speed System Web Servers पर Store रखती है.

वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदे ? (Web Hosting Providers)

दोस्तों अगर आप नया website बनाने का सोच रहे और तो आपको web hosting की जरुरत होगी, Hosting खरीदते समय आपको धायण देना है क्यूंकि आवेश में आकर अगर गलत Hosting ले लेंगे तो वो आपके website को Hurt करेगी. बहुत से ऐसे कम्पनी है जो कम से कम दामों पर और अलग अलग तरह के Hosting देती है, तो अगर आप web hosting kya hai, जानते है और Hosting लेने का सोच रहे है तो आप आपके लिए ये Hosting Providers कंपनी की List है.

  • Godaddy
  • BigRock
  • Hostgator
  • HostingRaja
  • BlueHost

वेब होस्टिंग के प्रकार ? Different Type of Web Hosting

वेब होस्टिंग क्या है और होस्टिंग कहाँ से खरीदे ये सब आपको पता हो गया है, अब अगली चीज आती है की Web Hosting खरीदते समय हमें जानना जरुरी हैकी web hosting कितने प्रकार के होते है.

Web Hosting 4 प्रकार के होते है |

  1. Shared web hosting
  2. Virtual Private Server – VPS
  3. Dedicated hosting
  4. Cloud Web Hosting

शेयर्ड होस्टिंग – Shared Web Hosting

जैसे की नाम से ही पता चल रहा है की Shared मतलब आपस में बाटना | चूकि यहाँ पर हम होस्टिंग की बात कर रहे है तब मतलब ये बनता है, होस्टिंग Server जिसमे बहुत सारे Websites Host किये जाते है, यहाँ पर वेबसाइट आपस में एकमात्र Server पर Hosted रहते है और अपना Monthly किराया देते है ठीक जैसे की आप किसी 5 – 6 बन्दे को Share Room देते हो. ये होता है शेयर्ड होस्टिंग सर्वर्स.

Shared Hosting के लेने के फायदे

  1. ये नए Bloggers के लिए सबसे सही होता है.
  2. इसकी कीमत भी बहुत कम होती है.
  3. ये बहुत ही आसानी से ख़रीदा और Easy होता है.

Shared Hosting के लेने के नुक्सान

  1. Website के लिए उसकी सुरक्षा बहुत सही होनी चाइए लकिन शेयर्ड Hosting में आपको Low Security मिलती है.
  2. अगर आपका website पर बहुत जायदा मात्रा में Visitors आ रहे है तब ये क्या करता है की Load Time Increase कर देता है, क्यूंकि ये Shared है और बाकि websites पर भी Visitors आ रहे होते है तब उन्हें भी Handle करने में लग जाता है जिसके कारण आपकी Speed Slow हो जाती है.

Virtual Private Server Hosting – VPS

जैसा की आपको नाम से पता चल गया होगा की ये किस तरह का Hosting है क्यूंकि यहाँ पर Private का Use हुआ है मतलब की एक ऐसा Hosting जिश्मे सिर्फ आपका website host रहेगा और इसमें दूसरा blog को sharing नहीं मिलेगा. ये बहुत ही अच्छी Hosting है ये basically बहुत ही strong है अच्छी Server पर काम करती है.

इसमें server को छोटे छोटे हिस्सों में बाँट दिया जाता है, आपका वेबसाइट को जितनी भी access की जरुरत होगी वो पूरी की पूरी इस्तेमाल करेगा यहाँ पर किसी भी दूसरे ब्लॉग को जगह नहीं मिलेगी. ये सर्वर security में बहुत ही अच्छे और ये Hosting का इस्तेमाल करने के बाद आपका वेबसाइट किसी अलग site से अपना resource share नहीं करेगा. ये आपको unlimited resource की facility देता है जो आपके वेबसाइट के लिए बहुत सही है.

VPS Hosting के लेने के फायदे

  1. VPS Hosting से आपका वेबसाइट जिस भी Server पर Host रहेंगे वो सर्वर के resource किसी भी दूसरे website से Share नहीं होगा.
  2. ये Hosting बहुत ही सिक्योर Web Server होते है.
  3. ये खुद की Security और Performance में बहुत अच्छी होती है.

VPS Hosting के लेने के नुक्सान

  1. VPS Hosting Price में थोड़े महंगे होती है.
  2. इसमें आपको Hosting Handle करने के लिए इसकी पूरी जानकारी होनी चाइये, बिना जानकारी आप इसे Customize नहीं कर पाएंगे.

डेडिकेटेड होस्टिंग (Dedicated होस्टिंग)

डेडिकेटेड होस्टिंग में आपका खुद का वेबसाइट का एकमात्र Server होता है, जिसपर कोई दूसरा website hosted नहीं होता है. जैसे की मान लो आपने एक घर बनाया है तो वो घर पे सिर्फ आपका हक़ होता है कोई दूसरा वहापर हक़ नहीं जमा पता है , ठीक वैसे ही ये आपके वेबसाइट और आपके वेबसाइट के डाटा को Personal Private Server पर स्टोर करते है.ये बिलकुल Private होते है.

डेडिकेटेड Hosting के लेने के फायदे

  1. ये Hosting Security में सबसे Best होती है.
  2. ये Powerful Server होते है जिनकी Performance बहुत बेहतर होती है.

डेडिकेटेड Hosting के लेने के नुक्सान

  1. इस तरह के Hosting के दाम काफी जायदा होते है.

क्लाउड होस्टिंग (Cloud Web Hosting)

क्लाउड होस्टिंग की बात करे तो ये ऐसा Hosting होता है जिसमे एक से जायदा servers का resource का इस्तेमाल होता है. मतलब की इसमें आपके वेबसाइट कभी भी स्लो नहीं होता है और इसमें आपका वेबसाइट लगातार Hightech Servers के साथ जुड़े रहते है.

क्लाउड होस्टिंग के फायदे (Cloud Hosting Advantages)

  1. इसमें आपके website हमेशा 24X7 बहुत से सर्वर से जुड़ा रहता है
  2. Security और Privacy बहुत जयदा Secure रहते है
  3. वेबसाइट में कभी भी Server Down नहीं होता है.

क्लाउड होस्टिंग के नुक्सान (Cloud Hosting Disadvantages)

  1. ये Hosting बहुत ही Costly होती है.
  2. ये Hosting वेबसाइट को root access की इजाजत नहीं देता है.

आज हमने जाना की “वेब होस्टिंग क्या है what is web hosting in hindi” और वेब होस्टिंग कितने तरह के होते है, Hosting कहा से ख़रीदे? ये सारे सवाल का जवाब आज मैंने दिया है. होस्टिंग लेने से पहले होस्टिंग की पूरी जानकारी जरूर ले. अगर आपको ये पसंद आया है तब इसे Share करे और कोई सवाल है तो नीच comment box पर पूछे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *