Android Phone Root Kaise Karte Hai Bina Computer Ke – Root Kya Hota Hai Puri Jankari Hindi Me

Android Phone Root Kaise Karte Hai Bina Computer Ke - Root Kya Hota Hai Puri Jankari Hindi Me

Android Phone Root Kaise Karte Hai बिना Computer के द्वारा, तो क्या आप android phone को root करना चाहते है बिना कंप्यूटर का इस्तेमाल किये. अगर हाँ, तो आप बिलकुल सही जगह पर है. आज हम लाये है की किसी android mobile ko root kaise karte hai without कंप्यूटर. दोस्तों आज मार्केट में बहुत से ऐसे android applications है जिनकी हेल्प से तुरंत ही किसी भी phone को root कर सकते है.

बिना Computer का root तो Possible है लकिन उसके लिए आपको Computer Software की जानकारी होनी चाइये और बहुत से लोगो को computer आता नहीं है तो इशलिये मै आपको computer के इस्तेमाल किये बिना की android mobile को root करना सिखाऊंगा और साथ में आपको बताऊंगा भी Root kya hota hai ?

Android मोबाइल को Root कैसे करें ? हिंदी में जानकारी

Android Mobile को Root करना अगर आप जानते हो तब आपको पता होगा की root करने से आप अपने phone के हर Features को खोल सकते है. अगर आपका फ़ोन root किया हुआ है तब मतलब की आप अपने फ़ोन पर हर वो चीज कर सकते हो जो आप करना चाहो, जैसे मान लो आप mobile पर Lollipop Version चला रहे हो तब root karne के बाद आप अपने फ़ोन पर Naught जैसे Versions easily install कर पायेगे.

Root करना आपके लिए सुरक्षित है या नहीं, Android Mobile ko root karne के लिए क्या क्या चीज चाइये और वो कैसे करेंगे? हर चीज के बारे में हम आज बात करेंगे. आज हम जानेंगे की आप कैसे अपने android phone ko root karenge ? क्या तरीके है जिसके द्वारा आप तुरंत अपने smartphone ko root kar sakte hai ?

बहुत से Customers ऐसे होते है जो अपने phone को root करने से डरते है क्यूंकि उन्हें लगता है की root करने से उनका phone ख़राब हो जायेगा या फिर उनकी Warranty ख़त्म हो जाएगी. ये साडी बाते आज मै Clear करूँगा. जब भी आप अपना मोबाइल Root करते है आपका Phone ख़राब नहीं होता है. क्यूंकि आपका फ़ोन तब ही root होगा जब आपका फ़ोन उसे Support करता होगा. But जब भी हम किसी ऐसे फ़ोन को root करते है वो Unsupported है तो हमें उसे Computer की मदद से root करना पड़ता है. जिससे की फ़ोन ख़राब होने की Chance बहुत होती है. मतलब यही है की जो Supported हो उसे Root करने से आपका फ़ोन ख़राब नहीं होता है.

Root हुए Android Mobile पर Warranty होती है या नहीं ?

दोस्तों Warranty की बात करे तो जी बिलकुल अगर आपका Phone computer से या फिर बिना computer के Root होती है तब आपका Mobile का warranty बिलकुल ख़त्म हो जाता है. लकिन अगर आपको warranty वापिस लेनी हो तब आप अपने mobile को Unroot करके वारंटी वापस ले सकते है.

इशलिये मै आपको Suggest करूँगा की आप जब अपना Mobile Root Karo तब बिना Computer के करो और वो आप कराएगे कैसे? तो सुरु करते है की आप Mobile ko root kare without computer ?

Root Kya Hota hai ??????

Root – Unlocking, जैसा की आप जानते है की Android Mobile का Operating System को बदलने के लिए आपको अपना फ़ोन Root करना पड़ता है. Root करने पर आपको पूरी Authority मिल जाती है अपने system से साथ changes करने के लिए. बिना root किये आप पने फ़ोन पर किसी भी तरह का बदलाव नहीं कर सकते है. Root करने का मतलब है की अपने मोबाइल की पूरी Customization करना. जैसे की Software Installations, etc. Root करने के बाद बहुत सारे Feature को हम खोल सकते है. Overall Root karne से आप अपने मोबाइल की सारी चीजे को खुद Customize कर सकते है. तो अब आप जान गए होंगे की Root hota kya hai ? चलिए आगे चलते है और इसके बारे में और अधिक जाने है.

Root करने से आप अपने Android Smartphone की Performance भी Increase कर सकते है. यहाँ पर मै आपको एक Apps के बारे में बताऊंगा जिसकी Help से आप अपना RAM भी increase कर सकते है.

Apps आपके SD Card में एक Swap File बनाती है जो आपके performance और भी बेहतरीन कर देती है. आज के topic में जानेंगे की “android phone ko root kaise kare” ?
उसके बाद आप अपने मोबाइल की Battery Backup, RAM, increase कर सकते है.

Mobile Root करने के फायदे ? Advantage of Mobile Rooting

दोस्तों बहुत से दोस्तों ने मुझे पूछा है की Root Karne Ke Kya Fayde Hai ? तो बता दूँ की mobile root करने के बहुत सारे benefits होते है. Mobile root करने के बाद आप अपने मोबाइल के बहुत सारे functions को खोल सकते है. Android की Version को भी आप change कर सकते है. Advantages of Mobile Root ?

  1. आप आपने Android Phone की Performance Speed Increase कर सकते है.
  2. Mobile की पूरी स्पीड आपके RAM पर depend होती है और Root करके अपने लिए alternative RAM Create कर सकते हो.
  3. आप अपने Mobile की Battery Backup Increase कर सकते हो. Root करके आप अपने Background Application को तुरंत बंद कर सकते है जिससे आपकी Battery Life Safe रहती है.
  4. अग्गर आपको अपने Phone पर Android OS Version Update करना है तब आप अपना phone root करके Custom OS Software डाल सकते है.
  5. हमारे Mobile में Pre-Installed बहुत सारे Apps होते है जिससे Uninstall करना बिलकुल नामुमकिन है but ऐसा नहीं है आप root करके वो सारे Applications को हटा या Disable भी कर सकते है.
  6. Android Root करने से आप अपने मोबाइल पर Storage की Problems को Solve कर सकते है.
  7. कभी कभी ऐसा होता है की हमारा मोबाइल Games खेलने से पूरा गरम हो जाता है और root करने के बाद आप अपना Heat होने वाली Problems को ठीक कर सकते है.

Root Karne के नुकसान ? Disadvantages of Android Rooting

जैसा की आप जानते है की किसी चीज का फायदा होता है तब उसका नुकसान भी जरूर होता है. ठीक वैसे ही android root karne ke bhi nuksan होते है. और वो क्या होते है चलिए जानते है.

  1. Root करने के बाद सबसे पहला नुकसान होता है की आपके mobile ki warranty ख़त्म हो जाती है.
  2. Mobile की Default Apps डिलीट कर देने पर आपकी Performance घट जाती है.
  3. Mobile root karne से आपका सारा Personal – bla Bla Bla – सारा डाटा Delete हो जाता है.
  4. Root करने के बाद आप अपने फ़ोन पर Automatic Updates company के द्वारा अपना phone update नहीं कर पाएंगे.

Android Phone Root Kaise Karte Hai ? फ़ोन Root करना सीखे हिंदी में ?

जैसे की मै आपको बता चूका हु की आप Computer se अपना Mobile root तो कर सकते है लकिन वो Difficult होता है. इशलिये यहाँ पर मै आपको बताऊंगा की Apps से Android Phone Root Kaise Karte Hai ? ये apps बिलकुल Free है और safe भी है. ये officially Phone ko root karne के लिए ही Develop किया गया है.

2 Apps जिससे आप अपना मोबाइल Root कर सकते है|

KingRoot

Android Phone Root Kaise Karte Hai Bina Computer Ke - Root Kya Hota Hai Puri Jankari Hindi Me

Kingroot बहुत ही प्रसिद्ध Root App है. जो की बहुत ही Trusted है जिसका उपयोग मोबाइल को Root करने के लिए किया जाता है. Step by Step KingRoot Se Android Phone Root Kaise Kare

  • सबसे पहले आपको KIngRoot Download करना होगा.
  • Install करे
  • KingRoot App Open करे
  • Open होने के बाद App automatic आपका Phone को Verify करेगा
  • Verify होने के बाद “Start Root” पर Click करे और अपना फ़ोन root करे.

TowelRoot

Android Phone Root Kaise Karte Hai Bina Computer Ke - Root Kya Hota Hai Puri Jankari Hindi Me

ये बहुत ही famous और easy to use Application है जो basically devices को Root करने के लिए बनाया गया है. चलाइये जानते है Towelroot की मदद से root कैसे करते है.

  • Download Towelroot App
  • Install करे
  • Open करे
  • MAKE IT RAIN पर click करे
  • Click करते ही कुछ ही देर में आपका Phone root हो जायेगा.

तो अब आपका मोबाइल Root हो चूका है और अब आप अपने पसंद के हिसाब से अपनी खुद की Customization कर सकते है.ध्यान दे की Mobile Root Karne के समय आपको बहुत सावधानी बरतनी है और Root करने के लिए Computer का इस्तेमाल तब तक न करे जब तक आपको उसकी जानकारी न हो.

Phone Root Karne के लिए Apps का ही Use करे क्यूंकि इन्हे Mobile Root करने के लिए ही बनाया गया है.

तो आज हमने सीखा की “Android Phone Root Kaise Karte Hai Bina Computer Ke” अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत होती है तो आप हमसे पूछ सकते है और इसे आने दोस्तों से साथ जरूर Share करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *